NTT - DIPLOMA COURSE BHARTI 2018

   


नर्सरी टीचर ट्रेनिंग में डिप्लोमा (एनटीटी)

नर्सरी टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम में डिप्लोमा भी एनटीटी पाठ्यक्रम के संक्षिप्त नाम से जाना जाता है! एनटीटी पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत में नर्सरी (पूर्व-प्राथमिक) स्तर के शिक्षकों की संख्या को पूरा करना है। एनटीटी छात्रों को बाल शिक्षा, शिक्षण पद्धति, नर्सरी स्तर के विषयों और संचार जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षण ने 10 + 2                    उत्तीर्ण छात्रों को कुशल नर्सरी शिक्षकों में बदल दिया!

डिप्लोमा इन नूररी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी): विवरण

कोर्स का नाम: नर्सरी टीचर ट्रेनिंग में डिप्लोमा (एनटीटी)
अवधि: 1 वर्ष
पात्रता मानदंड: मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 पास

जिन छात्रों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 (किसी भी स्ट्रीम) को पारित किया है, वे एनटीटी पाठ्यक्रम का पीछा करने योग्य हैं। मैं उन पाठकों को यह शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सुझाता हूं जो नर्सरी, मोंटेसेरीज़ और डे केयर केंद्रों में पढ़ाई करने में रुचि रखते हैं। संक्षेप में, यह कोर्स उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो पूर्व-प्राथमिक स्तर के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं।

 

नर्सरी टीचर बच्चों के साथ सौदा करते हैं जिन्होंने औपचारिक शिक्षा की दुनिया में कदम रखा है! वे बच्चों के चरित्र, नैतिकता और आदतों को ढालने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं! इस पेशे में कामयाब होने के लिए, हमारे पास धैर्य होना चाहिए। बच्चों के साथ बातचीत करना आसान नहीं है! इस पेशे में सफल होने के लिए अच्छा संचार कौशल होना जरूरी है!

 

कई लोग सोच सकते हैं कि नर्सरी और पूर्व-प्राथमिक शिक्षकों के लिए जीवन आसान है। लेकिन उपरोक्त पैराग्राफ से पता चलता है कि यह व्यवसाय चुनौतियों और कठिनाइयों से रहित नहीं है! इस पेशे में कामयाब होने के लिए आवश्यक गुणों और कौशलों की सूची यहां दी गई है -

धीरज
ऊर्जा और उत्साह
जुनून और शिक्षण की ओर रुख करना
अच्छा संचार कौशल
विस्तार के लिए आँख
दोस्ताना रवैया

Comments

Popular posts from this blog

COMPUTER COURSE ADMISSION 2018-19